दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन गुजरात में बनेगा, जियो-गूगल के अधिकारी प्लांट की लोकेशन देखने पहुंचे

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले दिनों अपनी 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट लॉन्च करने का एलान किया था। इस फोन को रिलायंस ने गूगल (google) के साथ मिलकर तैयार किया है। इस बारे में गुजरात सरकार के विश्ववसनीय सूत्रों का कहना है कि गूगल इस स्मार्टफोन का प्रोडक्शन गुजरात में कर सकता है। क्योंकि, कुछ समय पहले ही गूगल के अधिकारी प्लांट लगाने के लिए गुजरात में लोकेशन देखने पहुंचे थे।

धोलेरा स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन का किया था दौरा
इस बारे में नाम जाहिर न करने की शर्त पर एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि गूगल के कुछ अधिकारी पिछले दिनों गुजरात पहुंचे थे। उन्होंने धोलेरा स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीजन (धोलेरा SIR) का दौरा किया था। वहीं, धोलेरा में जारी इन्फ्रास्ट्रक्चर का काम 80% से ज्यादा पूरा हो चुका है और इसी के चलते गुजरात सरकार देश-दुनिया की कई कंपनियों के लिए धोलेरा का प्रमोशन भी कर रही है।

कोरोना के बाद गुजरात में कोई कंपनी नहीं आई
बता दें कोरोनाकाल के बाद से किसी बड़ी कंपनी ने गुजरात में निवेश नहीं किया है। कोविड के चलते इस साल वायब्रेंट गुजरात इन्वेस्टमेंट समिट भी नहीं हो पाया है। इसी के चलते राज्य सरकार भी गूगल को राज्य में लाने की कोशिशें कर रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि स्मार्टफोन प्लांट के लिए गूगल गुजरात में कितना निवेश कर सकती है।

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने रिलायंस की AGM के दौरान नए स्मार्टफोन के बारे में कहा था कि ‘हमारा अगला कदम गूगल और जियो द्वारा सस्ती कीमत के जियो स्मार्टफोन की शुरुआत करना है। यह भारत के लिए बना है और यह उन लाखों लोगों के लिए नई संभावनाओं के दरवाजे खोलेगा, जो पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेजी से इंटरनेट से जोड़ने में मदद करेगी। इससे भारत के डिजिटलाइजेशन में भी मदद मिलेगी।

सितंबर में गणेश चतुर्थी से बिक्री शुरू होगी
एंड्रॉयड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि नया स्मार्टफोन आम आदमी के बजट को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किया गया है। इसकी कीमत बहुत वाजिब होगी और यह गणेश चतुर्थी (10 सितंबर) से मार्केट में मिलने लगेगा। इसके साथ ही अंबानी ने कहा था कि हमारा लक्ष्य देश को 2G मुक्त और 5G युक्त बनाना है।

रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में गूगल का 33,737 करोड़ रुपए का निवेश
कोरोना के चलते बिगडी इकोनॉमी के बीच भी रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल फर्म जियो प्लेटफॉर्म्स को करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश मिल चुका है। पिछले साल जुलाई में गूगल ने भी 33,737 करोड़ रुपए का निवेश कर कंपनी में 7.73% की हिस्सेदारी ली है। फेसबुक के 45,000 करोड़ रुपए के बाद रिलायंस में यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश है।

Related posts