सुपरवाइजर्स ने एआईआरएफ का जताया आभार सभी सुपरवाइजर्स को मिलेगा 5400 तक पदोन्नति एआईआरएफ और ईसीआरकेयू ने दिया प्रधानमंत्री
और रेलमंत्री को धन्यवाद




बुधवार संध्या को रेलमंत्री श्री अश्विनी वाष्णेय ने भारतीय रेल के सभी महाप्रबधकों और मंडल रेल प्रबंधकों सहित मान्यता प्राप्त संगठन एआईआरएफ के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी कि भारतीय रेल के विभिन्न विभागों के सुपरवाइजर्स को पदोन्नति के अवसर के लिए उन्हें उच्चतम ग्रेड पे और लेवल 9 तक दिए जाने की सरकार ने मंजूरी दे दी है. इस वीडियो कांफ्रेंस में फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा, ईसीआरकेयू के महामंत्री एस एन पी श्रीवास्तव तथा धनबाद मंडल से अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन शामिल रहे.

उक्त जानकारी देते हुए ईसीआरकेयू के अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन ने बताया कि यह मांग ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन द्वारा काफी समय से उठाई जाती रही है. फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्रा ने सभी विभागों के सुपरवाइजर्स जिसमें जे ई, एस एस ई, सी टी आई, सी आई टी, स्टेशन प्रबंधक आदि का भारतीय रेल के संचालन, राजस्व अर्जन एवं प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. परंतु उनके सेवा काल में एक ऐसा समय आता है जब उनका वेतन एक स्तर पर आकर ठहर जाता है और कोई आर्थिक लाभ नहीं मिल पाता है. फेडरेशन इन सभी विभागों के सुपरवाइजर्स के लिए उच्चतम ग्रेड पे और राजपत्रित स्टेटस की मांग विभिन्न फोरमों पर उठाता रहा. सर्वप्रथम रेल मंत्रालय के समक्ष इस मांग का औचित्य रखा. रेल मंत्रालय ने फेडरेशन के इस प्रस्ताव को स्थापना नियमों के अनुकूल तैयार करने के लिए कार्मिक मंत्रालय के समक्ष भेज दिया. वहाँ भी फेडरेशन ने संयुक्त परामर्श दात्री संस्था के राष्ट्रीय परिषद ( एन सी जे सी एम) की बैठक में तर्कसंगत ढंग से प्रस्तुत किया. कार्मिक मंत्रालय ने इस व्यापक सर्वे कराया और विश्लेषण के पश्चात् वित्तीय बोझ का हवाला देते हुए वित्त मंत्रालय के पास इस प्रस्ताव को भेज दिया. फेडरेशन के महामंत्री ने इस मांग को स्वीकार करने के लिए वित्त मंत्री श्रीमती सीता रमण के साथ साथ माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को भी पत्र प्रेषित कर अनुरोध किया और अंततः एक लंबे समय के प्रयास के बाद इस मांग को स्वीकृति मिल गई.
मो ज़्याऊद्दीन ने बताया कि इस स्वीकृति के पश्चात सभी विभागों के सुपरवाइजर्स को 5400 ग्रेड पे तक स्वाभाविक पदोन्नति के अवसर उपलब्ध हो गए हैं. उन्होंने इसके लिए रेल मंत्री और प्रधानमंत्री को संगठन की तरफ से धन्यवाद दिया है. साथ ही, यह विश्वास जताया है कि सरकार हमारी अन्य मांगों पर भी ऐसा ही निर्णय लेगी.
इस घोषणा से सभी सुपरवाइजर अपने यूनियन के शीर्ष नेतागण के प्रति आस्था जताते हुए खुशी जाहिर की टीके साहू,एन के खवास,नेताजी सुभाष,वीके दुबे,आर के लकड़ा,गोल्डन कुमार,एमपी महतो,पीके गांगुली,आरके प्रसाद, विजय कुमार,जीके साव,ए के भगत,डी घोष,आरके महतो,उपेंद्र मण्डल,आरएन विश्वकर्मा,अजित कुमार,ओंकार चौधरी,राकेश रंजन,एसके सांग,एससी तिवारी,मुकेश कुमार,सुरेंद्र प्रसाद,आरएन चौधरी और जीके श्रीवास्व प्रमुख है।
उपरोक्त जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के मीडिया प्रभारी एनके खवास तरफ से जारी किया गया।

Related posts