प्रति,

माननीय संपादक,


आपके पास निम्न लेख प्रकाशन के लिए भेज रहे हैं । कृपया प्रसिद्धि देकर सहयोग करें !

विनीत
श्री. शंभू गवारे
पूर्व – पूर्वोत्तर भारत राज्य समन्वयक
हिन्दू जनजागृति समिति
*सम्पर्क* : 9011088535



24 से 30 जून तक गोवा में होने वाले ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’के निमित्त …

अब की बार, हिन्दू राष्ट्र की पुकार !

    प्रस्तावना : ‘हिन्दू राष्ट्र’ यह शब्द भारत में ही नहीं; अपितु अब विदेशों में भी किसी के लिए नया नहीं रह गया है । लगभग 15 वर्ष पूर्व इस शब्द का उच्चारण करना भी मानो अपराध था; ऐसे में वर्ष 2002 में हिन्दू जनजागृति समिति की स्थापना हुई, वही मूलतः हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के लिए ! इस प्रकार एक समय के ‘वर्जित’ शब्द का आज ‘सर्वमान्य’ होना, हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की बडी सफलता है ।

1. हिन्दू राष्ट्र : सनातन वैदिक धर्म के नियमों पर आधारित उदात्त व्यवस्था ! :

    स्वामी विवेकानंदजी ने कहा है, ‘‘यह राष्ट्र जीवित रहे’, यदि हमारे ऐसे प्रयास हैं, तो इस राष्ट्र को संपूर्णतः हिन्दू धर्माधिष्ठित जीवनप्रणाली स्वीकार होनी चाहिए । हिन्दू राष्ट्र का अर्थ ‘हिन्दुओं का देश’, केवल इतना ही संकीर्ण विचार नहीं है । ‘राष्ट्र’की संकल्पना में भूमि एवं जनसमूह के साथ वहां की संस्कृति, सभ्यता, परंपरा, धर्म, साहित्य, कला एवं राजनीति के सूत्र भी अंतर्भूत होते हैं । हिन्दू राष्ट्र किसी भी प्रकार की राजनीतिक संकल्पना नहीं है, अपितु सनातन वैदिक धर्म के नियमों के अनुरूप एक उदात्त व्यवस्था है । इसलिए वास्तव में हिन्दू राष्ट्र के विरोध का कोई कारण ही नहीं है ।

2. हिन्दू राष्ट्रविरोधी ‘नैरेटिव’ ! :

   आज विरोधियों द्वारा ‘हिन्दू राष्ट्र’का बडे स्तर पर दुष्प्रचार किया जा रहा है । उसके लिए वे विभिन्न ‘नैरेटिव’ रच रहे हैं । उसमें ‘धर्म पर आधारित पाकिस्तान आज भीख मांग रहा है, तो आपको हिन्दू राष्ट्र की क्या आवश्यकता है ?’ अथवा ‘आज देश बेरोजगारी, गरीबी जैसी समस्याओं से ग्रस्त है, तो आप उन पर उपाय ढूंढने के स्थान पर ‘हिन्दू राष्ट्र की स्थापना’ हेतु क्यों प्रयास कर रहे हैं ?’ जैसे प्रश्नों का समावेश है । ऐसे लोगों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि आज स्वतंत्रताप्राप्ति हुए 75 वर्ष से अधिक समय बीत गया है; परंतु तब भी देश में गरीबी, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, हिंसाचार आदि समस्याओं की ठोस उपाययोजना नहीं हो पाई, तो क्या यह विगत 75 वर्ष की शासन व्यवस्थाओं की असफलता नहीं? ‘आनेवाले दिनों में ये समस्याएं सुलझ जाएंगी अथवा अल्प होंगी’, ऐसा भी कोई राजकर्ता आत्मविश्वास से नहीं कह सकता । पाकिस्तान आज कंगाल है । भीख मांग रहा है; तो क्या कोई वहां इस्लामी राज्य नष्ट करने की मांग कर रहा है ? आज यूरोप के अधिकतर धनवान देश स्वयं को ‘ईसाई देश’ कहलाते हैं, तो क्या वे उनके देश के गरीबों की चिंता नहीं करते ? क्या ऐसा कहा जा सकता है ? तो फिर इस देश को सभी समस्याओं से मुक्त कर, एक आदर्श राष्ट्र बनाने हेतु कोई हिन्दू राष्ट्र की स्थापना की मांग कर रहा हो, तो उसमें अनुचित क्या है ?

2. ‘गजवा-ए-हिन्द’ का संकट गहराया ! :

    भारत और भारत के हिन्दुओं पर छाए संकटों की श्रृंखला से तो हम सभी परिचित हैं; परंतु इन सभी में सबसे गंभीर संकट है ‘गजवा-ए-हिन्द’ ! यह शब्द संभवत: आप सभी के लिए नया हो; परंतु वर्तमान में भयंकर तूफान से पूर्व की शांति के रूप में यह संकट आपके-हमारे इर्द-गिर्द मंडरा रहा है । ‘गजवा-ए-हिन्द’का अर्थ है ‘भारत का इस्लामीकरण करना !’ वर्तमान में बडे स्तर पर चलाए जा रहे लव जिहाद, लैंड जिहाद, हलाल जिहाद ये सभी इसी ‘गजवा-ए-हिन्द’ के छोटे-छोटे रूप हैं । इस संदर्भ में हिन्दुओं का जागृत होना तो दूर की बात है; उन्हें तो अब भी इस संकट की लेशमात्र भी कल्पना नहीं है । इसलिए हिन्दुओं में जागृति कर, उनमें सजगता लाना अनिवार्य है । उसके लिए ‘गजवा-ए-हिन्द’ का ‘हिन्दू राष्ट्र’ही एकमात्र उत्तर है, इस बात को हिन्दुओं के मन पर अंकित करना होगा ।

3. ‘सेक्यूलर’ लाड-दुलार बंद करें ! :

   वर्ष 1976 में देश में आपातकाल लागू था और संपूर्ण विपक्षीय दल कारागृह में था, तब कांग्रेस की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संविधान में 42 वें संशोधन के रूप में ‘सेक्यूलर एवं सोशलिस्ट’ शब्द घुसेड दिए, जो संविधान की मूल प्रस्तावना में थे ही नहीं । तब से हिन्दुओं का दमन एवं अल्पसंख्यकों का विशेषरूप से मुसलमानों का तुष्टीकरण बडे स्तर पर आरंभ हो गया । संविधान में इसप्रकार परिवर्तन लाना संविधानकर्ता डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का अनादर था; परंतु आज तक किसी भी आधुनिकतावादी ने इस पर कुछ नहीं कहा । इसी ‘सेक्युलरवाद’के नाम पर आधुनिकतावादियों द्वारा ‘हिन्दू राष्ट्र’का विरोध किया जा रहा है । आश्चर्य की बात है कि यही आधुनिकतावादी ‘गजवा-ए-हिन्द’ के विषय में एक शब्द नहीं बोलते ! इसलिए संविधान में घुसेडे गए इन शब्दों को हटाकर, उनके स्थान पर संविधान में संवैधानिक पद्धति से ‘हिन्दू राष्ट्र’ और ‘आध्यात्मिक’ इन शब्दों को अंतर्भूत किया जा सकता है । इसके लिए हिन्दुत्वनिष्ठ न्यायालयीन संघर्ष कर रहे हैं ।

4. हिन्दू राष्ट्र स्थापना का मार्ग राजनीतिक नहीं है !

    हमारी कभी भी ऐसी भूमिका नहीं थी कि ‘कोई विशिष्ट दल सत्ता में आने से हिन्दू राष्ट्र आएगा’, अथवा ‘राजनीतिक मार्ग से सत्ता स्थापन कर हिन्दू राष्ट्र आएगा’, ऐसा भी हमने कभी नहीं कहा था । तन, मन एवं धन अर्पण कर, निरपेक्षरूप से कार्य करनेवालों कार्यकर्ताओं और संगठनों से ही हिन्दू राष्ट्र साकार होनेवाला है । आज भारत के 100 करोड हिन्दू यदि हिन्दू राष्ट्र की मांग करें, तो उसे रोकना असंभव है । हिन्दुओं को उनके बहुसंख्यक होने का राजनीतिक भान हो जाए और राजनेताओं द्वारा जाति-जाति में उत्पन्न किए भेदभाव दूर हो गए, तो हिन्दू राष्ट्र बहुत दूर नहीं !

5. हिन्दू राष्ट्र स्थापना के विषय में जागृति एवं संगठन हेतु हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन !

   राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग ने ‘आई.एस्.आई.’ एवं ‘पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ द्वारा वर्ष 2047 तक भारत को इस्लामी राष्ट्र बनाने का षड्यंत्र रचे जाने की बात उजागर की है । ऐसी स्थिति में स्वयंभू हिन्दू भूमि भारत को पुनः स्वयं से परिचित करवाना अर्थात हिन्दू राष्ट्र की स्थापना करना अनिवार्य है । इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा आयोजित ‘अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ के माध्यम से संपूर्ण देश के हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन संगठित होकर हिन्दुओं में बडे स्तर पर जागृति ला रहे हैं । हिन्दू राष्ट्र धर्माधिष्ठित होगा अर्थात उसे धर्म का अधिष्ठान प्राप्त होगा ।

    इस वर्ष ‘अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन’ का अर्थात ‘वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव’ का यह 12 वां वर्ष है । यह अधिवेशन 24 से 30 जून 2024 तक फोंडा, गोवा के श्री रामनाथ देवस्थान के श्री विद्याधिराज सभागार में होनेवाला है । इस अधिवेशन में देश-विदेश के 1000 हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों के दोन हजार से भी अधिक प्रतिनिधि, संत, धर्माचार्य, हिन्दुत्वनिष्ठ नेता, विचारक, लेखक, पूर्व न्यायाधीश, वरिष्ठ अधिवक्ता, पूर्व सरकारी अधिकारी एवं पत्रकार उपस्थित रहनेवाले हैं । इस अधिवेशन में हिन्दुओं की रक्षा के उपाय, हिन्दू राष्ट्र हेतु संवैधानिक प्रयास, मंदिर संस्कृति की रक्षा के उपाय, विश्व के स्तर पर हिन्दुत्व की रक्षा, देश की अर्थव्यवस्था के लिए चुनौती बनी हलाल अर्थव्यवस्था पर उपाय आदि विषयों पर विचारमंथन कर सर्वसम्मति से कार्यान्वयन की दिशा सुनिश्चित की जाएगी । उसके अनुरूप वर्षभर हिन्दुत्वनिष्ठ कार्यकर्ता उस दिशा में प्रयास करेंगे । इस अधिवेशन का सीधा प्रसारण हिन्दू जनजागृति समिति के यू-ट्युब, फेसबुक तथा एक्स एकाउंट से, साथ ही समिति के जालस्थल www.hindujagruti.org से किया जानेवाला है ।

6. अभी तक संपन्न हिन्दू अधिवेशनों की संक्षेप में फलोत्पत्ति !

अ. संपूर्ण देश के 1000 से अधिक संगठन संगठित होकर राष्ट्र-धर्म हेतु कार्य कर रहे हैं ।

आ. अधिवेशन में स्थापित ‘राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन’ द्वारा संपूर्ण देश के विभिन्न संगठनों को साथ लेकर राष्ट्र-धर्म पर हुए आघातों के विरोध में 1800 से अधिक सफल आंदोलन किए जा चुके हैं ।

इ. श्री तुळजापुर मंदिर संस्थान, कोल्हापुर के श्री महालक्ष्मी मंदिर, पंढरपुर के श्री विठ्ठल मंदिर, शिरडी के श्री साईबाबा संस्थान आदि अनेक मंदिरों में हो रहा भ्रष्टाचार उजागर किया । इस अधिवेशन से मंदिरों के संगठन हेतु तथा मंदिरों को सरकारीकरण से मुक्त करने हेतु महाराष्ट्र, गोवा एवं कर्नाटक राज्यों में मंदिर महासंघ का कार्य शुरू है । वर्तमान में लगभग 14 हजार मंदिर इस दृष्टि से संगठित होने हेतु संपर्क में हैं । यह बहुत बडा कार्य है । इसी माध्यम से महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के 650 मंदिरों में वस्त्रसंहिता (ड्रेस कोड) लागू की गई है ।

ई. गढ-किलों पर किए गए अतिक्रमणों के विरोध में महाराष्ट्र में राज्यव्यापी आंदोलन किया गया । वहां सरकार ने संज्ञान लेकर माहीम, लोहगढ आदि किलों पर किए गए अतिक्रमणों को हटाना आरंभ हुआ है । ऐसे अनेक उल्लेखनीय कार्य हैं ।

7. हिन्दू राष्ट्र में ही वास्तव में सुरक्षितता एवं समृद्धि की ‘गारंटी’ !

    इन सभी उक्त सूत्रों से ‘अब की बार, हिन्दु राष्ट्र की पुकार’ कितनी आवश्यक है, यह आपके ध्यान में अवश्य आया होगा । उसके लिए ‘मैं और मेरा’ जैसे संकीर्ण विचारों को त्यागकर, विश्वकल्याण का विचार करनेवाले हिन्दू राष्ट्र के केवल साक्षी नहीं, अपितु भागीदार बनें ! इसका कारण यह है कि हिन्दू राष्ट्र में ही वास्तव में सुरक्षितता एवं समृद्धि की ‘गारंटी’ मिलेगी !

जयतु जयतु हिन्दुराष्ट्रम् ।

– श्री. रमेश शिंदे, राष्ट्रीय प्रवक्ता, हिन्दू जनजागृति समिति

  • Related Posts

    भारतीय वायु सेना में शामिल होने का सपना देख रहे छात्रों के लिए खुशखबरी

    भारतीय वायु सेना में शामिल होने का सपना देख रहे छात्रों के लिए खुशखबरी

    ट्रेन:छठ के अवसर पर और 16 जोड़ी चलायी जाएंगी स्पेशल ट्रेनें

    छठ के अवसर पर
    और 16 जोड़ी चलायी जाएंगी स्पेशल ट्रेनें

    You Missed

    Dhanbad:जिला के वरीय पदाधिकारियों ने अलग-अलग प्रखंडों में जाकर की विभिन्न योजनाओं की सघन समीक्षा

    Dhanbad:जिला के वरीय पदाधिकारियों ने अलग-अलग प्रखंडों में जाकर की विभिन्न योजनाओं की सघन समीक्षा

    उपायुक्त ने मतदान केंद्रों के स्थल परिवर्तन के प्रस्ताव को लेकर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि के साथ की बैठक

    उपायुक्त ने मतदान केंद्रों के स्थल परिवर्तन के प्रस्ताव को लेकर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि के साथ की बैठक

    धनबाद:द्वितीय एसएसआर 2024 के अंतर्गत चल रहे कार्यों का उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने किया समीक्षा

    धनबाद:द्वितीय एसएसआर 2024 के अंतर्गत चल रहे कार्यों का उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा ने किया समीक्षा

    रंजीत शर्मा सांसद से मिल कर बधाई दिये एव धनबाद के बिकास. पर चर्चा की

    रंजीत शर्मा सांसद से मिल कर बधाई दिये एव धनबाद के बिकास. पर चर्चा की

    सरकारों को सरकार बनाने की चिंता है सरोकार बनाने की चिंता नहीं अनुपमा सिंह

    सरकारों को सरकार बनाने की चिंता है सरोकार बनाने की चिंता नहीं अनुपमा सिंह

    गौशाला ओपी प्रभारी साहेब लोहा चोरी और अवैध लोहा गोदाम पर पूर्णतः अंकुश लगाया जाए: भारतीय सर्वजन पार्टी

    गौशाला ओपी प्रभारी साहेब लोहा चोरी और अवैध लोहा गोदाम पर पूर्णतः अंकुश लगाया जाए: भारतीय सर्वजन पार्टी

    गौशाला ओपी क्षेत्र में दोनों पक्ष में हुई जम के मारपीट गंभीर रूप से घायल आनंद फानन में ले जाया गया चासनाला हॉस्पिटल।

    गौशाला ओपी क्षेत्र में दोनों पक्ष में हुई जम के मारपीट गंभीर रूप से घायल आनंद फानन में ले जाया गया चासनाला हॉस्पिटल।

    धनबाद के लाखों लोगों के जनभावना का ख्याल करते हुए धनबाद में एयरपोर्ट निर्माण की मांग : ढुलू महतो

    धनबाद के लाखों लोगों के जनभावना का ख्याल करते हुए धनबाद में एयरपोर्ट निर्माण की मांग : ढुलू महतो

    धनबाद कांग्रेस जिलाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह आज झरीया पहुंचे। कार्यकताओ ने किया स्वागत

    धनबाद कांग्रेस जिलाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह आज झरीया पहुंचे। कार्यकताओ ने किया स्वागत

    धनबाद:उपायुक्त ने किया संप्रेक्षण गृह एवं विशेष गृह का औचक निरीक्षण

    धनबाद:उपायुक्त ने किया संप्रेक्षण गृह एवं विशेष गृह का औचक निरीक्षण

    Dhanbad:अवैध स्टोन चिप्स लदा हाईवा व बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

    Dhanbad:अवैध स्टोन चिप्स लदा हाईवा व बालू लदा ट्रैक्टर जब्त

    धनबाद:उपायुक्त ने किया एसएनएमएमसीएच अस्पताल का औचक निरीक्षण

    धनबाद:उपायुक्त ने किया एसएनएमएमसीएच अस्पताल का औचक निरीक्षण

    सोनो(जमुई):- नए कानून की जानकारी के लिए थाना परिसर में बैठक पुराने कानूनों में बदलाव से आमजनों को अधिक फायदा- एसडीपीओ

    सोनो(जमुई):- नए कानून की जानकारी के लिए थाना परिसर में बैठक पुराने कानूनों में बदलाव से आमजनों को अधिक फायदा- एसडीपीओ

    आईसेक्ट विश्वविद्यालय की ओर से जल संरक्षण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

    आईसेक्ट विश्वविद्यालय की ओर से जल संरक्षण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

    जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डायट में जिला स्तरीय टीएलएम मेला (शिक्षण अधिगम समाग्री) का आयोजन, बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त हुई शामिल

    जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डायट में जिला स्तरीय टीएलएम मेला (शिक्षण अधिगम समाग्री) का आयोजन, बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त हुई शामिल

    हजारीबाग: डेंगू से बचाव और उसके रोकथाम के लिए जन जागरूकता रैली का आयोजन

    हजारीबाग: डेंगू से बचाव और उसके रोकथाम के लिए जन जागरूकता रैली का आयोजन

    हजारीबाग डिस्ट्रिक्ट राइफल टूर्नामेंट का समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

    हजारीबाग डिस्ट्रिक्ट राइफल टूर्नामेंट का समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह संपन्न

    Dhanbad:उपायुक्त की अध्यक्षता में की गई कोल कंपनियों से जुड़े भूमि हस्तांतरण एवं लीज बंदोबस्ती समेत अन्य मामलों की बैठक

    Dhanbad:उपायुक्त की अध्यक्षता में की गई कोल कंपनियों से जुड़े भूमि हस्तांतरण एवं लीज बंदोबस्ती समेत अन्य मामलों की बैठक

    झारखंड विधानसभा की विशेष समिति (प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण) के प्रस्तावित बैठक एवं स्थल निरीक्षण कार्यक्रम को लेकर उप विकास आयुक्त ने की जिला के पदाधिकारियों के साथ बैठक

    झारखंड विधानसभा की विशेष समिति (प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण) के प्रस्तावित बैठक एवं स्थल निरीक्षण कार्यक्रम को लेकर उप विकास आयुक्त ने की जिला के पदाधिकारियों के साथ बैठक

    Dhanbad:छिनतई का विरोध करने पर अमरदीप को मारी थी गोली : एसएसपी

    Dhanbad:छिनतई का विरोध करने पर अमरदीप को मारी थी गोली : एसएसपी

    सोनो(जमुई):- हर भारतीय ने मनाया जश्न 13 साल का सूखा खत्म

    सोनो(जमुई):- हर भारतीय ने मनाया जश्न 13 साल का सूखा खत्म

    सोनो(जमुई):- पूर्व पंचायत समिति सदस्य सह वर्तमान वार्ड सदस्य सांसद से की सड़क निर्माण की मांग

    सोनो(जमुई):- पूर्व पंचायत समिति सदस्य सह वर्तमान वार्ड सदस्य सांसद से की सड़क निर्माण की मांग

    सोनो (जमुई):-मंत्री ने सोनो में किया निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ महिलाएं हुनरमंद होकर बनेगी आत्मनिर्भर- सुमित

    सोनो (जमुई):-मंत्री ने सोनो में किया निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ महिलाएं हुनरमंद होकर बनेगी आत्मनिर्भर- सुमित

    हजारीबाग:कर्ज़न ग्राउंड में प्रथम तीन दिवसीय हजारीबाग डिस्ट्रिक्ट राइफल्स चैंपियनशिप 2024 का उद्घाटन सम्पन्न हुआ।

    हजारीबाग:कर्ज़न ग्राउंड में प्रथम तीन दिवसीय हजारीबाग डिस्ट्रिक्ट राइफल्स चैंपियनशिप 2024 का उद्घाटन सम्पन्न हुआ।

    डिस्ट्रिक्ट राइफल शूटिंग प्रतियोगिता का डीजीपी ने किया शुभारंभ

    डिस्ट्रिक्ट राइफल शूटिंग प्रतियोगिता का डीजीपी ने किया शुभारंभ

    धनबाद : जनता श्रमिक संघ की महामंत्री रागनी सिंह ने बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता से की मुलाकात

    धनबाद : जनता श्रमिक संघ की महामंत्री रागनी सिंह ने बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता से की मुलाकात

    सोनो(जमुई):- खैरा-सोनो मार्ग पर शोभाखान के समीप हुई बाइक दुर्घटना में दो युवक घायल

    सोनो(जमुई):- खैरा-सोनो मार्ग पर शोभाखान के समीप हुई बाइक दुर्घटना में दो युवक घायल

    Dhanbad:जिलाध्यक्ष संतोष ने कहा चुनाव में हार की समीक्षा के लिए  3 जुलाई 24 को समीक्षा होगा बैठक

    Dhanbad:जिलाध्यक्ष संतोष ने कहा चुनाव में हार की समीक्षा के लिए  3 जुलाई 24 को समीक्षा होगा बैठक

    मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

    Dhanbad:उप विकास आयुक्त ने की जिला टास्क फोर्स की बैठक

    Dhanbad:उप विकास आयुक्त ने की जिला टास्क फोर्स की बैठक

    Dhanbad:जल संचयन के तहत ग्राउंडवाटर रिचार्ज से संबंधित योजनाओं पर विशेष ध्यान दें अधिकारी, लोगों को करें जागरूक- डीडीसी

    Dhanbad:जल संचयन के तहत ग्राउंडवाटर रिचार्ज से संबंधित योजनाओं पर विशेष ध्यान दें अधिकारी, लोगों को करें जागरूक- डीडीसी

    धनबाद:विशेष लोक अदालत में 1.66 अरब से अधिक की परिसंपत्तियों का वितरण

    धनबाद:विशेष लोक अदालत में 1.66 अरब से अधिक की परिसंपत्तियों का वितरण

    धनबाद:बिना परिवहन चालान बालू लदे 2 हाईवा जब्त पूर्वी टुंडी थाना में एफआईआर दर्ज

    धनबाद:बिना परिवहन चालान बालू लदे 2 हाईवा जब्त पूर्वी टुंडी थाना में एफआईआर दर्ज

    झारखण्ड:बढ़िया से रहियो बेटा, पहुँच के फोन करियो, हाँ मईया बेस के रहबो तोहनी बेस के रहियो

    झारखण्ड:बढ़िया से रहियो बेटा, पहुँच के फोन करियो, हाँ मईया बेस के रहबो तोहनी बेस के रहियो

    धनबाद विधायक राज सिन्हा ने उप विकास आयुक्त सादात अनवर से किया मुलाक़ात

    धनबाद विधायक राज सिन्हा ने उप विकास आयुक्त सादात अनवर से किया मुलाक़ात

    राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अध्यक्ष श्री एम. वेंकटेशन ने समाहरणालय सभागार में सफाई कर्मियों, धनबाद नगर निगम, चिरकुंडा नगर परिषद एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ की बैठक, दिया जरूरी दिशा – निर्देश

    राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अध्यक्ष श्री एम. वेंकटेशन ने समाहरणालय सभागार में सफाई कर्मियों, धनबाद नगर निगम, चिरकुंडा नगर परिषद एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ की बैठक, दिया जरूरी दिशा – निर्देश

    Dhanbad:जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत

    Dhanbad:जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत

    Dhanbad:उपायुक्त की अध्यक्षता में की गई झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार (जेआरडीए) की समीक्षा बैठक

    Dhanbad:उपायुक्त की अध्यक्षता में की गई झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार (जेआरडीए) की समीक्षा बैठक

    सोनो(जमुई):-झारखंड से लाई जा रही लग्जरी कार से शराब की खेप की पुलिस ने पीछा कर किया बरामद

    सोनो(जमुई):-झारखंड से लाई जा रही लग्जरी कार से  शराब की खेप की पुलिस ने पीछा कर किया बरामद

    सोनो(जमुई):- सशस्त्र सीमा बल के सहायक कमांडेंट ने 51वीं बार किया रक्तदान रक्तदान से नहीं आती शरीर में कोई कमजोरी

    सोनो(जमुई):- सशस्त्र सीमा बल के सहायक कमांडेंट ने 51वीं बार किया रक्तदान रक्तदान से नहीं आती शरीर में कोई कमजोरी

    सोनो (जमुई):- उचक्के हो रहे मालामाल सोनो चौंक से उड़ाया 2.34 लाख

    सोनो (जमुई):- उचक्के हो रहे मालामाल सोनो चौंक से उड़ाया 2.34 लाख

    सोनो(जमुई):- गुप्त सूचना के आधार पर 66 बोतल विदेशी शराब के साथ एक धराया

    सोनो(जमुई):- गुप्त सूचना के आधार पर 66 बोतल विदेशी शराब के साथ एक धराया

    सोनो( जमुई ):- प्रखंड के सभी रसोइयों को मिला प्रशिक्षण, सुधरेगी एमडीएम की गुणवत्ता

    सोनो( जमुई ):- प्रखंड के सभी रसोइयों को मिला प्रशिक्षण, सुधरेगी एमडीएम की गुणवत्ता

    धनबाद पुलिस मुख्यालय में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री ह्रदीप पी जनार्दनन महोदय के नेतृत्व में समीक्षा बैठक आयोजित की गई

    धनबाद पुलिस मुख्यालय में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री ह्रदीप पी जनार्दनन महोदय के नेतृत्व में समीक्षा बैठक आयोजित की गई

    धनबाद:विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 से संबंधित प्रेस वार्ता

    धनबाद:विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 से संबंधित प्रेस वार्ता

    Dhanbad:अच्छी रिपोर्टिंग के लिए आईआईटी आईआईएम धनबाद के मीडिया प्रभारी प्रोफेसर डॉक्टर रजनी सिंह द्वारा अशोक सिंह को किया गया सम्मानित

    Dhanbad:अच्छी रिपोर्टिंग के लिए आईआईटी आईआईएम धनबाद के मीडिया प्रभारी प्रोफेसर डॉक्टर रजनी सिंह द्वारा अशोक सिंह को किया गया सम्मानित

    बेहतर झारखंड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने गुरुनानक कॉलेज में छात्रवृत्ति अभियान चलाया

    बेहतर झारखंड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने गुरुनानक कॉलेज में छात्रवृत्ति अभियान चलाया

    सोनो(जमुई):- भारतीय मजदूर संघ की बैठक में सांगठनिक विस्तार पर चर्चा

    सोनो(जमुई):- भारतीय मजदूर संघ की बैठक में सांगठनिक विस्तार पर चर्चा

    सोनो(जमुई):- 26 लीटर विदेशी शराब के साथ एक बाइक सवार गिरफ्तार

    सोनो(जमुई):- 26 लीटर विदेशी शराब के साथ एक बाइक सवार गिरफ्तार

    सोनो(जमुई):- हरसंभव मदद का आश्वासन पीड़ित परिवारों से मिले पूर्व विधान पार्षद,

    सोनो(जमुई):- हरसंभव मदद का आश्वासन पीड़ित परिवारों से मिले पूर्व विधान पार्षद,

    सोनो(जमुई):- लोजपा नेताओं ने केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान से मुलाकात कर क्षेत्र के विकास पर की चर्चा

    सोनो(जमुई):- लोजपा नेताओं ने  केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान से  मुलाकात कर क्षेत्र के विकास पर की चर्चा

    सोनो(जमुई):-बिजली विभाग की सख्त कार्रवाई में बिजली चोरी करते छह धराए,केस दर्ज

    सोनो(जमुई):-बिजली विभाग की सख्त कार्रवाई में बिजली चोरी करते छह धराए,केस दर्ज

    सोनो(जमुई):- बाईक बचाने के क्रम अनियंत्रित होकर पलट गई ट्रक खगड़िया में ट्रक दुर्घटना में बोगइया के खलासी की दबकर मौत

    सोनो(जमुई):- बाईक बचाने के क्रम अनियंत्रित होकर पलट गई ट्रक खगड़िया में ट्रक दुर्घटना में बोगइया के खलासी की दबकर मौत

    सोनो (जमुई):- योगाभ्यास से शरीर लचीला और मजबूत बनाएं – रणजीत सिंह

    सोनो  (जमुई):-  योगाभ्यास से शरीर लचीला और मजबूत बनाएं – रणजीत सिंह

    Dhanbad:10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गोल्फ ग्राउंड में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन

    Dhanbad:10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गोल्फ ग्राउंड में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन

    Dhanbad: जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत

    Dhanbad: जनता दरबार में उपायुक्त ने सुनी आमजनों की शिकायत

    Dhanbad: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर दी आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने धनबाद शहर के दर्जनों स्थान पर योगा प्रोटोकॉल करवाए।

    Dhanbad: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर दी आर्ट ऑफ लिविंग संस्था ने धनबाद शहर के दर्जनों स्थान पर योगा प्रोटोकॉल करवाए।

    धनबाद में एक युवक को गोली मारकर की हत्या

    धनबाद में एक युवक को गोली मारकर की हत्या

    Dhanbad:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रागिनी सिंह ने किया भाजपा महीला के साथ योग अभ्यास

    Dhanbad:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रागिनी सिंह ने किया भाजपा महीला के साथ योग अभ्यास

    झरिया: वर्षों से बंद पड़े खदान में गिरा एक युवक बचाव कार्य जारी

    झरिया: वर्षों से बंद पड़े खदान में गिरा एक युवक बचाव कार्य जारी

    सोनो(जमुई):- सुधरेगी एमडीएम की गुणवत्ता रसोइयों को मिला प्रशिक्षण,

    सोनो(जमुई):- सुधरेगी एमडीएम की गुणवत्ता रसोइयों को मिला प्रशिक्षण,

    Dhanbad: मादक पदार्थों के रोकथाम हेतु पूर्णतः संकल्पित झारखंड सरकार

    Dhanbad: मादक पदार्थों के रोकथाम हेतु पूर्णतः संकल्पित झारखंड सरकार

    उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्थापना समिति एवं जिला अनुकंपा समिति की बैठक सम्पन्न

    उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्थापना समिति एवं जिला अनुकंपा समिति की बैठक सम्पन्न

    सोनो (जमुई) :- पावर सब स्टेशन में नहीं है फायर एक्सटिंग्विशर पावर सब स्टेशन में आग लगी तो सबकुछ हो जाएगा खाक

    सोनो (जमुई):- बकरीद को ले शांति समिति की बैठक भाईचारे के साथ मनाए त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद

    सोनो (जमुई):- बकरीद को ले शांति समिति की बैठक भाईचारे के साथ मनाए त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद

    सोनो(जमुई):- भीषण गर्मी में लोगों की बढ़ी परेशानी 24 घंटे में भी नहीं बहाल हुई सोनो चौक की बिजली आपूर्ति,

    सोनो(जमुई):- भीषण गर्मी में लोगों की बढ़ी परेशानी 24 घंटे में भी नहीं बहाल हुई सोनो चौक की बिजली आपूर्ति,

    सोनो(जमुई):- पूर्व जिला पार्षद पोषण यादव की दूसरी पुण्यतिथि पर लोगों नें उनहें श्रद्धा सुमन अर्पित किए

    सोनो(जमुई):- पूर्व जिला पार्षद पोषण यादव की दूसरी पुण्यतिथि पर लोगों नें उनहें श्रद्धा सुमन अर्पित किए

    ओटीटी प्लेटफार्म अटपटी का लॉन्चिंग कार्यक्रम संपन्न

    ओटीटी प्लेटफार्म अटपटी का लॉन्चिंग कार्यक्रम संपन्न

    धनबाद: जेएसएलपीएस ने चलाया नशा मुक्ति अभियान

    धनबाद: जेएसएलपीएस ने चलाया नशा मुक्ति अभियान

    धननाद:उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में कई गई शिक्षा विभाग की समीक्षा

    धननाद:उपायुक्त सुश्री माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में कई गई शिक्षा विभाग की समीक्षा

    Dhanbad:मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना रेलवे स्टेशन के पास खोला सहायता केन्द्र

    Dhanbad:मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना रेलवे स्टेशन के पास खोला सहायता केन्द्र

    भाकपा माले महिला मोर्चा की बैंक मोड़ कार्यालय में हुई एक आवश्यक बैठक – जिला महिला कमेटी का हुआ गठन।

    सोनो(जमुई):- भीषण गर्मी में सोनो चौंक की बत्ती गुल ट्रांसफॉर्मर में लगी आग,

    सोनो(जमुई):- भीषण गर्मी में सोनो चौंक की बत्ती गुल ट्रांसफॉर्मर में लगी आग,

    सोनो(जमुई):- मरियम पहाड़ी गंधौनी में जंगली भालू ने महिला पर किया जानलेवा हमला, घायल

    सोनो(जमुई):- मरियम पहाड़ी गंधौनी में जंगली भालू ने महिला पर किया जानलेवा हमला, घायल

    सोनो(जमुई):-घर का दरवाजा बंद करने के उद्देश्य से मिट्टी गिराने का विरोध करने पर घर में घुसकर मारपीट

    सोनो(जमुई):-घर का दरवाजा बंद करने के उद्देश्य से मिट्टी गिराने का विरोध करने पर घर में घुसकर मारपीट

    सोनो(जमुई):- आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग चिकित्सकों के आंदोलन को मुखिया संघ का नैतिक समर्थन

    सोनो(जमुई):- आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग चिकित्सकों के आंदोलन को मुखिया संघ का नैतिक समर्थन

    सोनो(जमुई):- आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग चिकित्सकों के आंदोलन को मुखिया संघ का नैतिक समर्थन

    सोनो(जमुई):- आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग चिकित्सकों के आंदोलन को मुखिया संघ का नैतिक समर्थन

    सोनो(जमुई):- मां ब्रह्मदेवी मंदिर में हुआ आषाढ़ी पूजा का आयोजन मां ब्रह्मदेवी से किसानों ने मांगा अच्छी पैदावार का आशीर्वाद

    सोनो(जमुई):- मां ब्रह्मदेवी मंदिर में हुआ आषाढ़ी पूजा का आयोजन मां ब्रह्मदेवी से किसानों ने मांगा अच्छी पैदावार का आशीर्वाद

    Dhanbad : एमरा की ओर धनबाद में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

    Dhanbad : एमरा की ओर धनबाद में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

    Dhanbad: अवैध बालू लदे 4 ट्रैक्टर व 2 407 जब्त

    Dhanbad: अवैध बालू लदे 4 ट्रैक्टर व 2 407 जब्त

    सोनो ( जमुई ):- लोजपा (आर) के प्रत्याशी अरुण भारती की जीत पर कार्यकर्ताओं में खुशी

    सोनो ( जमुई ):-  लोजपा (आर) के प्रत्याशी अरुण भारती की जीत पर कार्यकर्ताओं में खुशी

    सोनो ( जमुई ) :-जैव समृद्धि की रक्षा का पौधारोपण कर जवानों ने लिया संकल्प

    सोनो ( जमुई ) :-जैव समृद्धि की रक्षा का पौधारोपण कर जवानों ने लिया  संकल्प

    सोनो(जमुई):- वातावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए वर्तमान परिस्थिति में पौधारोपण जरूरी

    सोनो(जमुई):- वातावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के लिए वर्तमान परिस्थिति में पौधारोपण जरूरी

    धनबाद:भारतीय सर्वजन पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बने दिलीप पाण्डेय

    धनबाद:भारतीय सर्वजन पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बने दिलीप पाण्डेय

    सिकंदराबाद मंडल में चलने वाले नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण किया जाएगा ट्रेनों का रद्दीकरण |

    Dhanbad:काउंटिंग को लेकर ऑब्जर्वरों ने दिए दिशा निर्देश

    Dhanbad:काउंटिंग को लेकर ऑब्जर्वरों ने दिए दिशा निर्देश
    %d bloggers like this: